Latest Breaking

Thursday 13 September 2018

सेहत से जुड़ी तमाम जानकारी व घरेलू नुस्खे


आपके सेहत से जुड़ी तमाम जानकारी व घरेलू नुस्खे जिससे आप अपने घर में ही छोटी-छोटी बीमारियों और समस्याओं को ठीक कर सकते हैं। आपने ऊपर टाइटल में पढ़ लिया होगा कि आज हम सेहत की किस समस्या के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जी हां आज हम चर्चा करेंगे बाल सफेद होने का कारण और उसके घरेलू उपचार इसी के साथ कुछ और जानकारी जो आपके दैनिक जीवन में काफी सहायक होगी। हम आपको बताएंगे एलोवेरा का घरेलू नुस्खे और इसकी मदद से आप किस-किस बीमारियां व समस्याओं को ठीक कर सकते हैं तो यदि आपके बाल भी हो रहें हैं सफ़ेद तो अपनाइए एलोवेरा का यह घरेलू उपचार।
सफेद बाल को काले करना
बाल सफेद होना अब आम बात जैसी हो गई है अब तो कम उम्र के लोगों के भी बाल समय से पहले सफेद हो जा रहे हैं यह उनकी जिंदगी में हो रही स्वास्थ्य पर ध्यान ना देने का फल है जो कि बाल सफेद होने के रूप में आता है ।दरअसल आदमी अपने स्वास्थ्य के ऊपर ध्यान नहीं दे पाता और उसे समय-समय पर वह प्रोटीन और ऊर्जा नहीं मिल पाती जिसके कारण से बाल सफेद होने लगते हैं तो इसके लिए आप परेशान ना हो बस आपको एलोवेरा का जूस मेहंदी में मिलाकर बालों में लगाना है इससे आपके बाल चमकदार व स्वस्थ हो जाएंगे।
मच्छर के इंफेक्शन से बचाव
हर तरफ सफाई ना होने के कारण अक्सर बरसात में मच्छरों का कहर काफी तेजी से फैलता है इसके कारण से कई गंभीर बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं जैसे कि डेंगू मलेरिया और इन्फेक्शन जैसे सर्दी जुखाम और बुखार इससे हमारे बच्चों से लेकर बड़ों तक काफी अधिक परेशान हो जाते हैं। तो इससे घबराने की जरूरत नहीं है बस आपको नियमित एक पौधे को रोजाना सेवन करना है और जिसका नाम है एलोवेरा जी हां एलोवेरा का जूस पीने से मच्छर के काटने से होने वाला इन्फेक्शन से बचाव कर सकते हैं।
बवासीर पेट दर्द दूर करना
बाबासीर जैसे गंभीर बीमारियां आजकल आम बात हो गई है इसी के साथ आज हर उम्र के लोगों को पेट दर्द की समस्या हमेशा बनी रहती है कहीं भी कुछ खाने पर उनको पेट दर्द की शिकायत आ जाती है । इसके लिए आपको अपने घर में ही दवा मिल सकती है एलोवेरा के रूप में जहां एलोवेरा का जूस आप यदि सेवन करते हैं तो बवासीर पेट दर्द जैसे गंभीर बीमारियां आराम से ठीक हो जाएंगी।
खून की कमी पूरा करने में मदद

मनुष्य काफी कमजोर होता है कभी-कभी उसको खून की आवश्यकता पड़ जाती है यदि आप अपने खून को प्रचुर मात्रा में बढ़ाना चाहते हैं तो एलोवेरा आपकी मदद कर सकता है जी हां खून खून की कमी को एलोवेरा भली-भांति बढ़ाने में सहायक है बस आपको इसके जूस का प्रतिदिन सेवन करना है फिर देखिए आपको खुद ही एहसास होगा।

दोस्तों यह थी एलोवेरा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

No comments:

Post a Comment